आप कार्टूनिस्ट हैं और आपने अभी तक अपना ब्लॉग नहीं बनाया है तो कृपया अभी अपना ब्लॉग बनाएं। यदि कोई परेशानी हो तो केवल हिन्दी में अपना ब्लॉग बनवाने के लिए आज ही सम्पर्क करें-चन्दर

शुक्रवार, 11 मई 2012

सम्मान

# 

कार्टूनिस्ट असीम होंगे सम्मानित

भारतीय कार्टूनिस्ट असीम त्रिवेदी को कार्टूनिस्टों के अधिकारों के लिए लड़ने वाली अंतरराष्ट्रीय संस्था ‘कार्टूनिस्ट राइट्स नेटवर्क इंटरनेशनल’ की ओर से 2012 का ‘करेज इन कार्टूनिंग अवार्ड’ दिया जाएगा। वे यह अवार्ड सीरिया के प्रसिद्ध कार्टूनिस्ट अली फरजत के साथ साझा करेंगे। अली फरजत दुनिया के जाने माने कार्टूनिस्ट हैं और टाइम मैगजीन की 100 सबसे प्रभावशाली लोगों की लिस्ट में शुमार हैं। उन्हे यह अवार्ड 15 सितम्बर को जार्ज वाशिंगटन यूनिवर्सिटी, वाशिंगटन में दिया जाएगा।
असीम द्वारा भ्रष्टाचार के मुद्दे पर बनाए गए कार्टूनों पर देश में काफी बवाल हुआ है। उनकी वेबसाइट को जहां मुम्बई पुलिस द्वारा बन्द करवा दिया गया वहीं महाराष्ट्र में ही  अदालत में उनके खिलाफ देशद्रोह का मुकदमा दर्ज कर दिया गया। अमीम को ढ़ेरों धमकियां भी मिलीं पर इस सबसे न डरते हुए उन्होंने अपने साथियों के साथ मिलकर सेंसरशिप के खिलाफ देशभर में ‘सेव योर वाइस’ नाम से एक मुहिम छेड़ दी। असीम और उनके साथियों की पहल रंग लाई और इंटरनेट सेंसरशिप पर देश भर में विरोध प्रदर्शन और बहस  शुरू हो गईं। इन सबके बाद राज्य सभा सांसद पी राजीव आईटी एक्ट 2011 को हटाने के लिये एनलमेंट मोशन भी लेकर आए।
कार्टूनिस्ट राइट्स इंटरनेशनल दुनिया भर के कार्टूनिस्ट के हितों की रक्षा करने वाला अकेला सबसे बड़ा अंतरराष्ट्रीय संगठन है। यह संगठन हर साल दुनिया भर के उन कार्टूनिस्टों  को सहायता प्रदान करता है जो समाज की बुराइयों पर चोट करते हुए कार्टून बनाते हैं और फिर सोशल सेंसरशिप का शिकार बनते हैं। 2011 का ‘करेज इन कार्टूनिंग अवार्ड’ मलेशिया के कार्टूनिस्ट जुल्फिक्ली अनवर उल हक को दिया गया था।


कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

कार्टूनेचर फ़ीचर सेवा

कार्टून न्यूज़ हिन्दी झरोखा